घर में लगी तुलसी सूख जाती है?  कारण हो सकता है आपके बर्थ-चार्ट में बुध की दशा|

By: aniegirl

photo credit: pixahive.com, pxhere.com, pexels.com, fipkart

तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जो भगवान कृष्ण का एक स्वरूप माना गया है. भगवान कृष्ण को तुलसी सर्वाधिक प्रिय है। 

भगवान कृष्ण को कोई भी भोग बिना तुलसी के नहीं लगाया जाता है। जो परिवार श्री कृष्ण को मानते हैं उनके घर में तुलसी का पौधा जरूर पाया जाता है और वो कृष्ण के साथ तुलसी की भी आराधना करते हैं। 

घर में लगा तुलसी का पौधा भी भविष्य में होने वाली घटनाओं को लेकर आपको सतर्क करता है. ये संकेत शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकते हैं।

Medium Brush Stroke

क्या आपके घर की तुलसी सूख जाती है? ये इंडिकेशन है कि आपके बुद्ध पीड़ित हैं। जिनके बुध्ध ख़राब होते हैं उनके घर में तुलसी कभी भी अच्छे से नहीं उगती। यह घर से धन जाने का संकेत है। 

तुलसी पौधे का सूख जाना

Medium Brush Stroke

ये पितृ दोष के संकेत को भी दर्शाता है. ऐसी भी मान्यता है कि अगर बार-बार लगाने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो इसका मतलब होता है कि आपके ऊपर पितरों का बहुत सारा ऋण है. इसे उतारने के लिए जरूरमंद लोगों को दान देना चाहिए। 

तुलसी पौधे का सूख जाना

Medium Brush Stroke

बुद्ध को सही कर लेंगे तो सब कुछ सही हो जाएगा। बुद्ध अच्छे होते हैं तो बुध्धि अच्छी चलती है, काम बहुत अच्छा चलता है। 

तुलसी पौधे का सूख जाना

Medium Brush Stroke

वहीं, अगर तुलसी के पत्ते अचानक से पीले पड़ने लगे तो इसे भी अशुभ संकेत माना जाता है। आने वाले समय में ये आपके परिवार के ऊपर किसी बड़े संकट की ओर इशारा करता है. या फिर परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ सकता है। 

पत्तों का पीले पड़ जाना 

Medium Brush Stroke

अगर ये पत्ते पीले पड़ जाते हैं, तो इन्हें हटाकर जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. ऐसे में घर में ज्यादा से ज्यादा पूजा पाठ करें। रामायण या फिर महामृत्युंजय का पाठ करें. इससे बुध ग्रह में सुधार होता है।

पत्तों का पीले पड़ जाना 

Medium Brush Stroke

जब तुलसी के पौधे पर लगी मंजरी सूखने लगे, तो उसे खुद से ही हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि न हटाने पर तुलसी के पौधे पर बोझ बढ़ने लगता है जिसका अर्थ होता है कि परिवार के मुखिया पर बोझ बढ़ने लगता है। 

पौधे पर ज्यादा होने लगे मंजरी 

Medium Brush Stroke

तुलसी की सूखी मंजरी को हटाकर जल में प्रवाहित कर देना चाहिए, या फिर सुखा कर तुलसी की बीज की तरह काम में ले सकते हैं। 

पौधे पर ज्यादा होने लगे मंजरी

Medium Brush Stroke

तुलसी को परम वैष्णव माना गया है। भगवान विष्णु की पूजन पद्धति में तामसिक तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

Medium Brush Stroke

भगवान विष्णु की पूजा राजसिक या सर्वाधिक प्रिय सात्विक तरीके से की जाती है। उन लोगों को अपने घर में तुलसी नहीं रखनी चाहिए जो मांस का सेवन करते हैं। 

For Full Recipes Please अधिक जानकारी के लिए अगले आर्टिकल का इंतज़ार कीजिये और जुड़े रहिये हमारे साथ visit given link: 

तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है, इसे घर के आंगन में भी लगाने का फल बताया गया है। वास्तु में भी तुलसी को सकारात्मकता में वृद्धि करने वाला पौधा कहा गया है। हिंदू धर्म को मानने वाले घरों में पहले के समय में आंगन को बीचो-बीच एक तुलसी का पौधा अवश्य लगा होता था।